Hair Transplant in Andheri

What Is The Best Technique For Hair Transplant?

हेयर ट्रांसप्लांट के लिए सबसे अच्छी तकनीक क्या है?

 

हेयर लॉस एक समस्या है जो कि बालों के झड़ने जैसे सामान्य लक्षणों से शुरू होती है और इसके अंतिम रूप में सिर की खाल पूर्ण रूप से गंजी हो जाती है। आजकल यह एक आम समस्या है और विशेषज्ञ इस समस्या के निदानों को खोजने का प्रयास कर रहे हैं। दरअसल, हेयर लॉस एक अस्थायी समस्या भी हो सकती है जो विभिन्न कारणों का परिणाम हो सकती है। लेकिन जब यह समस्या स्थाई होती है तब इसका निदान काफ़ी कठिन होता है। स्थाई गंजेपन की समस्या अनुवांशिक होती है और कुछ हॉर्मोन्स इसके लिए उत्तरदायी होते हैं। यही कारण है कि चिकित्सक और शोधकर्ता इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए प्रयासरत हैं और अनेक उपाय प्रचलन में भी हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी इन सभी उपायों में से एक श्रेष्ठतम उपाय है। हेयर ट्रांसप्लांट एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत हेयर ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ सिर के पीछे और दोनों ओर के कुछ विशेष हिस्सों से बालों को विभिन्न यंत्रों के द्वारा प्राप्त करते हैं और बालों को उन स्थानों में लगा देते हैं जहाँ कि सिर की खाल गंजी हैं। यह प्रक्रिया देखने में सरल लगती है लेकिन यह उतनी सरल प्रक्रिया नहीं है। हमेशा प्रशिक्षित विशेषज्ञ सुनियोजित तरीके से इस प्रक्रिया को करते हैं और अच्छे परिणाम प्राप्त करते हैं।
विशेषज्ञ हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के कई प्रकारों की खोज कर चुके हैं और सभी प्रकार एक से बढ़कर एक हैं। सभी प्रकारों की अपनी विशेषताएं हैं और एक विशेषज्ञ किस पद्धति का चुनाव करता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति के सिर की खाल की स्थिति कैसी है और उस व्यक्ति की अपेक्षाएं क्या हैं।
इससे पहले कि सभी विधियों की श्रेष्ठता का परीक्षण किया जाये, एक नज़र कुछ मुख्य पद्धतियों की प्रक्रियाओं पर डाल लेते हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट के क्षेत्र में मुख्यतः निम्नलिखित पद्धतियां इस्तेमाल हो रही हैं।

 

FUT प्रक्रिया:

इस प्रक्रिया को फॉलिक्युलर यूनिट ट्रांसप्लांट भी कहा जाता है और यह Strip Surgery के नाम से भी प्रदिद्ध है। इसे Strip Procedure इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसके अंतर्गत सर की खाल की पूरी की पूरी एक पट्टी(Strip) निकाल ली जाती है और उस पट्टी(Strip) पर से बालों को एक -एक करके प्राप्त किया जाता है। इस पट्टी(Strip) से प्राप्त किये गए बालों को गंजी खाल पर लगा दिया जाता है।

FUE प्रक्रिया:

यह एक अत्याधुनिक प्रक्रिया है जिसमें कि पट्टी(Strip) निकलने जैसा कुछ नहीं होता है बल्कि Donor Area से सभी बाल एक -एक करके निकले जाते हैं और उन्हें कहें पर संरक्षित करने के बाद एक -एक करके गंजी खाल पर लगा दिया जाता है। इस प्रक्रिया में सर्जन को अधिक ध्यान केंद्रित करना पड़ता है इसलिए इस प्रक्रिया को संपन्न करने में अधिक समय लगता है।

Body Hair Transplant:

जैसा कि हम जानते हैं , Donor Area हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए अति महत्वपूर्ण है और सर्जरी के सफल होने के लिए, Donor Site का शक्तिशाली होना आवश्यक है। यदि ऐसा नहीं होता है तब सर्जन के पास अधिक विकल्प नहीं होते हैं। हालाँकि आजकल सर्जन इसका एक बेहतरीन उपाय खोज चुके हैं और उस उपाय का नाम है Body Hair Transplant. इसके अंतर्गत सर्जन Donor Area शक्तिशाली न होने पर शरीर के किसी भी ऐसे हिस्से से बाल ले सकता है जिस पर की बाल प्राकृतिक रूप से आते हैं। उदहारण के लिए, छाती, मूंछें, दाढ़ी, अदि स्थानों के बाल लिए जा सकते हैं।

PRP + हेयर ट्रांसप्लांट:

आजकल यह उपाय प्रचलन में हैं। PRP एक ऐसी विधि है जिसके अंतर्गत रोगी के शरीर से खून का एक नमूना लेकर उसी नमूना से प्लेटलेट रिच प्लाज्मा प्राप्त किया जाता है और उसे इंजेक्शन के द्वारा खाल में इंजेक्ट कर दिया जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि यह विधि हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के साथ प्रयोग की जाती है तो हेयर ट्रांसप्लांट से और भी अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

कौन सा उपाय श्रेष्ठ है?

यह कहना कि इनमें से कौन सा उपाय श्रेष्ठ है इतना सरल नहीं है क्योंकि इस प्रश्न का उत्तर रोगी के सर की खाल की स्थिति और उसके लक्ष्यों पर निर्भर करता है। सभी उपाय श्रेष्ठ है और केवल एक योग्य और प्रशिक्षित सर्जन ही यह तय कर सकता है कि कौन सा उपाय आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा। आपका काम केवल इतना ही है कि आप किसी अच्छे हेयर ट्रांसप्लांट क्लिनिक में जाएँ और उस क्लिनिक के प्रशिक्षित चिकित्सकों से मिलें और अपने इलाज के विषय में विचार विमर्श करें। यदि आप गंजेपन से निजात पान चाहते है ,तो Hair Transplant in Andheri गंजेपन का स्थायी और बहुत लोकप्रिय इलाज हैं। ट्रांसप्लांट से अाप अपने पुरे खोए हुऐ बालो को फिर से पा सकते है और गंजेपन को दूर कर सकते हों|

About the author: adminuser

Leave a Reply

Your email address will not be published.Email address is required.